HMS

कोटा 10 सितम्बर । हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ द्वारा .आशा सहयोगिनियों की समस्याओं को लेकर जिला कलेक्टर महोदय तथा श्रीमती कल्पना देवी विधायक लाड़पुरा को 10 सूत्रीय ज्ञापन दिया गया।

यूनियन की प्रदेश अध्यक्षा शाहिदा खान ने बताया कि दो विभागों एनएचएम व महिला एवं बाल विकास में कार्यरत आशा-सहयोगिनियों कोविड-19 महामारी व लाॅकडाउन कफ्र्यू में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, भारत सरकार राजस्थान सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन की पालना करते हुये पूरी मेहनत, लगन के साथ अपने परिवार से दूरी बनाकर आमजन को इस महामारी से बचाने के लिये प्रतिदिन घर घर जाकर सर्वे और प्रति व्यक्ति सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने में महत्पूर्ण भूमिका निभाई और आज भी पूरी मेहनत के साथ निभा रही है।

  1. आशा सहयोगिनियों को नियमित किया जावे।
  2. सरकार द्वारा ग्रेड-3 कर्मचारियों को 23700 रूपये मानदेय दिया जाता है
  3. आशा-सहयोगिनियों को ए.एन.एम स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती में आशाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण काउसलिंग दिनांक 30.09.2020 से पहले दिया जावें।
  4. आशा-सहयोगिनियों को पद पर रहते हुए ए.एन.एम भर्ती ट्रेनिंग का लाभ दिया जावें
  5. आशा-सहयोगिनियों को को बीएसटीसी/बीएड/बीएससी बीएड/उच्च योग्यता बढ़ाने एवं उच्च योग्य अन्य कोई कोर्स करने के लिए पद पर रखने की अनुमति दी जावें।
  6. आशा-सहयोगिनियों पर जो दबाव बनाकर विभाग द्वारा जो बिना निर्देशों के कार्य कराया जाता है उन कार्याे की कोई राशि नहीं दी जाती है उन कार्याे की राशि दिलाने के आदेशित किया जाये।
  7. आशा-सहयोगिनियों को भी श्रम विभाग एक्ट उच्च कुशल का लाभ दिया जायें।
  8. आशा सहयोगिनियांे को महिला एवं बाल विकास विभाग या चिकित्सा विभाग दोनो में से एक विभाग में रखा जावें।
  9. आशा सहयोगिनियों का भी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं की तरह केन्द्र सरकार से जोड़ा जाये।
  10. वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हमारे द्वारा जो लीसा एप सर्वे करवाया जा रहा है जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किसी भी आषा सहयोगिनी कर्मचारी को किसी प्रकार का कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया प्रशिक्षण के अभाव में कर्मचारियो को एप पर कार्य करने में काफी परेशानी का आ रही है। इस सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा न तो हमें एंड्रोईड फोन उपलब्ध कराये गए न ही इंटरनेट रिचार्ज की राशि दी जा रही है। ज्ञापन देने गई पदाधिकारियों में प्रदेश सचिव मधुकांता व प्रदेश अध्यक्षा शाहिदा खान उपस्थित थी।

Categories: HMS

Tagged as: